7349897111

अपने लिए सही कंप्यूटर कैसे चुनें?


आप अपने लिए पर्सनल कंप्यूटर खरीदने की सोच रहे हैं लेकिन तय नहीं कर पा रहे कि कौन सा ले? बाजार में इतने सारे विकल्प मौजूद हैं कि आप भ्रमित हो सकते हैं। तो आइए हम आपकी मदद करते हैं

बाजार में कंप्यूटर को मूल रूप से लैपटॉप और डेस्कटॉप के रूप में विभाजित किया जा सकता है। लैपटॉप, हालांकि पोर्टेबल और ऊर्जा कुशल हैं, महंगे हैं और उनका रखरखाव करना मुश्किल है। दूसरी ओर डेस्कटॉप सस्ते, रखरखाव में आसान होते हैं और आप उन्हें बिना किसी समस्या के कई वर्षों तक उपयोग कर सकते हैं।

आपके व्यक्तिगत पीसी में चार मुख्य भाग होंगे- मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस और सीपीयू।


मॉनिटर। कीबोर्ड और माउस:


कीबोर्ड और माउस बाह्य उपकरण हैं जिन्हें आप अपने बजट के आधार पर किसी भी प्रकार का चुन सकते हैं। जब आप एक मॉनिटर चुनते हैं तो आपको मूल रूप से स्क्रीन का साईज़ तय करने की आवश्यकता होगी जो 15″ से शुरू होकर 30″ तक होता है। यदि आप पहली बार कंप्यूटर उपयोगकर्ता हैं और आपको इसे सामान्य दैनिक लेखांकन कार्य, कार्यालय दस्तावेज़ कार्य, स्कूल होमवर्क और परियोजनाओं, ऑनलाइन प्रशिक्षण, फिल्में देखने, सरल गेम खेलने, संगीत सुनने, तो 15-17″ मॉनिटर और सरल कीबोर्ड और माउस पर्याप्त है और ठीक काम करेंगे।


स्पीकर, वेबकैम, माइक्रोफ़ोन:


यदि आप संगीत सुनना चाहते हैं, संगीत देखना चाहते हैं या अपनी आवाज़ रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो ये परिधीय उपकरण आपके काम आएंगे। यदि आप वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं या ऑनलाइन वीडियो मीटिंग में भाग लेना चाहते हैं तो आपको एक वेबकैम या कैमरे की आवश्यकता होगी। अपनी आवाज रिकॉर्ड करने के लिए या यदि आप वेब/वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं तो आपको एक माइक्रोफोन की आवश्यकता होगी जिसमें एक माइक हो जिसमें आप बात कर सकें।


CPU


सीपीयू में कंप्यूटर के मुख्य घटक होते हैं – प्रोसेसर, रैम, हार्ड डिस्क, नेटवर्क कार्ड, साउंड कार्ड, गेमिंग कार्ड (वैकल्पिक), एसएसडी (वैकल्पिक) सभी सीपीयू के अंदर एक मदरबोर्ड से जुड़े होते हैं। यहां आपको यह तय करना होगा कि कितनी मेमोरी (रैम), स्टोरेज (हार्ड डिस्क और एसएसडी), आपको किस तरह का प्रोसेसर चाहिए और आपको ग्राफिक्स कार्ड चाहिए या नहीं।

  • RAM: RAM यह निर्धारित करती है कि आपका कंप्यूटर कितनी तेजी से काम करता है। रैम 2GB, 4GB, 8GB, 16GB, 32GB और इससे ऊपर की रेंज में आएंगे। अधिकांश सामान्य उद्देश्यों के लिए 4 जीबी रैम ठीक रहेगी। यदि आप सॉफ्टवेयर विकास में उतरना चाहते हैं और कुछ बहुत ही जटिल सॉफ्टवेयर विकास सॉफ्टवेयर का उपयोग करना चाहते हैं या आप अपने पीसी पर कुछ बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाले गेम खेलना चाहते हैं तो आपको कम से कम 8 जीबी रैम की आवश्यकता होगी। आप अभी भी 4 जीबी रैम वाले कंप्यूटर पर भी कई भारी और जटिल सॉफ़्टवेयर चला सकते हैं लेकिन यह आपके कंप्यूटर को थोड़ा धीमा कर देगा।
  • प्रोसेसर: रैम की तरह, प्रोसेसर भी इस बात के लिए जिम्मेदार है कि आपका कंप्यूटर कितनी तेजी से काम करेगा और आपका कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के आकार और जटिलता का समर्थन करेगा। प्रोसेसर के प्रमुख ब्रांड सेलेरॉन या इंटेल हैं और वे फिर से कई संस्करणों और पीढ़ियों में आते हैं। सेलेरॉन प्रोसेसर इंटेल से सस्ते हैं, लेकिन इंटेल प्रोसेसर तेज़ हैं। आप i3-i9 प्रोसेसर में से कोई भी इंटेल प्रोसेसर चुन सकते हैं। अधिकांश सामान्य दैनिक घर, स्कूल या कार्यालय के काम के लिए Intel i3 या i5 प्रोसेसर ठीक काम करेगा ।
  • स्टोरेज: आजकल एक नई तरह की स्टोरेज आई है जिसे एसएसडी के नाम से जाना जाता है लेकिन यह आपके लिए पूरी तरह से वैकल्पिक हिस्सा है। स्ट्रैटर्स के लिए आप 512 जीबी हार्ड डिस्क या 1 टीबी हार्ड डिस्क चुन सकते हैं। 1 टीबी हार्ड डिस्क स्टोरेज के साथ आपकी मेमोरी कई वर्षों तक ख़त्म नहीं होगी और आप जितनी चाहें उतनी फ़ाइलें, चित्र वीडियो या फिल्में सहेज सकते हैं।
  • नेटवर्क, साउंड और ग्राफिक्स कार्ड: सभी मदरबोर्ड बिल्ट-इन नेटवर्क, साउंड और ग्राफिक्स कार्ड के साथ आते हैं जिन्हें आपको अलग से खरीदने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आपको बहुत बेहतर ग्राफिक्स और विज़ुअल के साथ हाई-एंड गेम खेलने की ज़रूरत है तो आपको अतिरिक्त ग्राफिक्स कार्ड के साथ पीसी खरीदने की आवश्यकता होगी।

प्रिंटर :

आज प्रिंटर आमतौर पर आपके लिए सभी तीन कार्य करते हैं – कुछ प्रिंट करना, किसी दस्तावेज़ या चित्र को स्कैन करना और उसकी फोटोकॉपी करना। अपने बजट के आधार पर आप एक रंगीन प्रिंटर या ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंटर खरीद सकते हैं जो फिर से 2 श्रेणियों लेजर प्रिंटर या इंकजेट प्रिंट में आता है। यदि आपको साधारण घर या कार्यालय के उपयोग के लिए प्रिंटर की आवश्यकता है तो एक काला और सफेद लेजर प्रिंटर या रंगीन इंकजेट प्रिंटर ठीक रहेगा ।

इसलिए अगली बार जब आप पीसी खरीदने का निर्णय लें तो विकल्पों से भयभीत न हों। बस तय करें कि आपको क्या चाहिए और आगे बढ़ें। डेस्कटॉप के साथ लाभ यह है कि आप इसे जब चाहें तब अपग्रेड कर सकते हैं!
खरीदारी के लिए शुभकामनाएं

Shopping Cart
X
Scroll to Top

Students Lucky Draw!

Fill Your Details and Scan & Attach your ID Card

Students Lucky Draw Registration

Enter your School Details and Scan and Attach your ID Card